भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे
प्रवेश सूचना (2015)
भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे, सूचना और प्रसारण मंत्रालय,भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संस्थान,निम्नलिखित पाठ्‌यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करता है ।
फिल्म तथा टेलीविजन में पाठ्यक्रम


क्र.सं

पाठ्यक्रम

अपेक्षित योग्यताएं

कुल स्थान

फिल्म पाठ्‌यक्रम

1.

निर्देशन तथा पटकथा लेखन में तीन वर्षीय स्नातकोत्तर पदविका

स्नातक की पदवी

10

2.

चलचित्रांकन में तीन वर्षीय स्नातकोत्तर पदविका

स्नातक की पदवी

10

3.

ध्वनिमुद्रण और ध्वनि संरचना में तीन वर्षीय स्नातकोत्तर पदविका

सीनियर सेकैन्ड्री (10+2) स्तर पर भौतिकशास्त्र एक विषय के साथ में स्नातक की पदवी  ।

10

4.

सम्पादन में तीन वर्षीय स्नातकोत्तर पदविका

स्नातक की पदवी

10

5.

अभिनय में द्विवर्षीय स्नातकोत्तर पदविका

स्नातक की पदवी

10

6.

कला निर्देशन तथा निर्माण संरचना में तीन वर्षीय स्नातकोत्तर पदविका

आर्किटेक्चर, पेंटिंग/ अप्लाइड आर्टस, स्कल्प्चर, इन्टिरियर डिजाइन में अथवा फाइन आर्टस से सम्बन्धित किसी क्षेत्र में स्नातक की पदवी अथवा समतुल्य पदविका ।

10

7.

फीचर फिल्म पटकथा लेखन में एक वर्षीय स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम

स्नातक की पदवी

12

टीवी पाठ्‌यक्रम

8.

टीवी निर्देशन में एक वर्षीय स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम

स्नातक की पदवी

12

9.

इलेक्ट्रॉनिक्स चलचित्रांकन में एक वर्षीय स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम

स्नातक की पदवी

12

10.

विडियो सम्पादन में एक वर्षीय स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र  पाठ्यक्रम

स्नातक की पदवी

12

11.

ध्वनिमुद्रण तथा टेलीविजन अभियांत्रिकी में एक वर्षीय स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम

सीनियर सेकैन्ड्री (10+2) स्तर पर भौतिकशास्त्र एक विषय के साथ में स्नातक की पदवी ।

12

भारत सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार अनु.जाति/अनु.जनजाति/अन्य पिछडी जाति (नॉन क्रीमिलेयर) और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यू डी) उम्मीदवारों के लिए उचित संख्या में स्थान आरक्षित किये हैं । जो उम्मीदवार अनु.जाति/अनु.जनजाति/अ.पि.व. (नॉन क्रीमिलेयर) के अन्तर्गत आरक्षण का दावा करते हैं उनके पास पाठ्‌यक्रम के लिए आवेदन करते समय आवश्यक/वैध जाति और /अथवा विकलांगता प्रमाणपत्र, जो भी मामला हो, अवश्य होना चाहिए । उपर्युक्त के अतिरिक्त क्र.सं. 7 से 11 तक दर्शाये गये सभी पाठ्‌यक्रमों के लिए भारत सरकार के द्वारा प्रायोजित छात्रवृत्तियों के धारक ऐसे विदेशी छात्रों के लिए एक-एक स्थान आरक्षित है, जिन्हें सांस्कृतिक संबंधों के लिए भारतीय परिषद (आयसीसीआर) के द्वारा प्रायोजित किया गया है । आय.सी.सी.आर. के माध्यम से  आवेदन करने वाले उम्मीदवार संबंधित देशों के केवल भारतीय दूतावासों से ही संपर्क करें । ऐसे उम्मीदवारों  अपने अंग्रेजी के ज्ञान से संबंधित प्रत्यय पत्र प्रस्तुत करना होगा  और अंग्रेजी भाषा की परीक्षा पास करनी होगी । 

स्नातक पदवी की परीक्षा देनेवाले उम्मीदवार
जो उम्मीदवार स्नातक की परीक्षा दे रहें हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं । ऐसे उम्मीदवारों जो फिल्म पाठ्‌यक्रमों का चयन करेंगे, उन्हें ओरिएंटेशन से पूर्व दस्तावेज सत्यापन के लिए रिपोर्ट करते समय स्नातक प्रमाणप्रत्र/मार्कशीट अवश्य प्रस्तुत करनी होगी । जो टीवी पाठ्‌यक्रमों का चयन करेंगे, उन्हे साक्षात्कार से पूर्व दस्तावेज सत्यापन के लिए रिपोर्ट करते समय उपर्युक्त कागजात अवश्य प्रस्तुत करने होंगे । उपर्युक्त के अनुसार बताये गए प्रमाणपत्र/मार्कशीट प्रस्तुत न करने की स्थिति में, उम्मीदवार को आगे की प्रवेश प्रक्रिया में सहभागी होने की अनुमति नहीं दी जायेगी ।

लिखित परीक्षा
भाफिटेसं प्रवेश 2015 के अंतर्गत सभी पाठ्‌यक्रमों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन दिनांक 09.08.2015 को (रविवार) (अपरिहार्य कारणों से दिनांक में परिवर्तन किया जा सकता है ) निम्नलिखित केन्द्रों पर किया जाएगा :- अगरतला, अहमदाबाद, इलाहाबाद, बेंगलूरू, भोपाल,  भुवनेश्वर, चण्डीगढ ,चैन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इम्फाल, जयपुर,जम्मू,कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली, पटना, पुणे, रायपुर, रांची और  तिरूअनंतपुरम ।

 

 

 

आवेदन कैसे करें
संस्थान की वेबसाइट द्वारा (www.ftiindia.com) पर ऑनलाइन के माध्यम से दिनांक 08.6.2015 से ऑनलाइन आवेदन किये जाये और ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम दिनांक 08.07.2015 (05.00 अप. ) होगी । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है कि वे पुणे को देय किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक के रु.2,150/-सामान्य श्रेणी के लिए और रु.650/-केवल अ.जा/अ.जन.जा.और आर्थिक रूप से पिछडे वर्ग के उम्मीदवारों के लिए (माता-पिता बीपीएल कार्ड धारक होने चाहिए ) के मूल्य का डिमांड ड्राफ्ट  (आवेदन फीस के रूप में ) निकाले, जो '' लेखा अधिकारी, भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे'' के नाम देय हो । ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए उनके ड्राफ्ट  का विवरण जैसे उसका नंबर,जारी करनेवाला बैंक आदि आवश्यक हैं । आवेदन फार्म ऑनलाइन भरते समय उम्मीदवारों के लिए आवश्यक हैं कि वे हाल में ही खिंची गयी पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो की स्कॅन कॉपी प्रस्तुत करें । ऑनलाइन आवेदन फार्म प्रस्तुत करने के पश्चात उम्मीदवार को घोषणा पर्ची का प्रिंट लेना आवश्यक है, डिजाइन किये गये क्षेत्र में हस्ताक्षर करें तथा दिनांक 15.07.2015 (05.00 अप. ) तक ''परीक्षा नियंत्रक'' भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान,विधि महाविालय मार्ग, पुणे - 411004'' को देय डिमांड ड्राफ्ट   के साथ और घोषणा पर्ची प्रस्तुत करें । किसी भी मामले में आवेदन फीस लौटायी नयी जायेगी ।  
 
हस्ताक्षरित घोषणा पर्ची और आवश्यक डिमांड ड्राफ्ट  की प्राप्ति के पश्चात, उम्मीदवार को स्पीड पोस्ट सेवा द्वारा विवरणिका भेजी जाएगी । उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे देखें कि आवश्यक डिमांड ड्राफ्ट  के साथ घोषणा पर्ची संस्थान में सही समय पर पहुँच जायें । यदि किसी कारण से, घोषणा पर्ची और तिथि पर आवेदन पत्र नहीं पहुँचता है तो उस के संस्थान जिम्मेदार नहीं होगा । सभी आवेदन पत्र (ऑनलाइन) निर्धारित समय पर न पहुँचने पर सभी आवेदनों (ऑनलाइन)/घोषणा पर्ची को सरासरी तौर पर अस्वीकार कर दिया जायेगा  ।

अधिक संख्या में आने वाले आवेदन पत्रों को ध्यान में रखते हुए लिखित परीक्षा के समय उन की छानबीन नहीं की जायेगी । अतः उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को प्रावधानिक रूप में स्वीकार किया   जायेगा । उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विवरणिका-2015 जो भाफिटेसं की वेबसाइट पर (www.ftiindia.com) उपलब्ध है, में प्रकाशित अनिवार्य आवश्यकताओं को पढें और यह सुनिश्चित करने के पश्चात ही कि विवरणिका -2015 में प्रकाशित की गयी सभी शैक्षिक अर्हताओं और आवश्यकताओं को वे पूरी कर रहे हैं, उस के बाद ही वे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें । एक बार ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत किया जाता है तो ऐसा माना जाएगा कि उम्मीदवारों ने विवरणिका -2015 पढी है और उसकी विषय-वस्तु को समझ लिया है तथा वे उसे स्वीकार करते है ।

 

ऑनलाइन आवेदन करते समय,उम्मीदवार टोपी और धूप के चश्मे के बिना, उम्मीदवार सामने देखते हुए, जिस में उम्मीदवार का चेहरा स्पष्ट रूप से दिखता हो, एक पासपोर्ट आकार की हाल में खींचवायी गयी (जो आवेदन पत्र की दिनांक से तीन महीने से अधिक पुरानी न हो) को अवश्य रूप से संलग्न करें । उम्मीदवार कृपया नोट करें कि भाफिटेसं किसी भी चरण पर, आवेदन पत्र पर पुरानी/अस्वच्छ फोटो चिपकाने पर अथवा ऑनलाइन आवेदन पर प्रस्तुत की गयी  फोटो और उम्मीदवार की प्रत्यक्ष शारीरिक स्वरूप में महत्वपूर्ण अंतर होनेपर उनकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर सकता है ।

प्रवेश परीक्षा के सभी स्तरों पर (जो लागू हों ) उम्मीदवार का प्रवेश, उनकी निर्धारित योग्यता शर्तें संतोषजनक होने के विषय के संदर्भ में, पूर्णतः अस्थायी होगा । दस्तावेज सत्यापन के समय जब दस्तावेजों की छानबीन की जाती है तब अथवा प्रवेश परीक्षा के अन्य किसी भी चरण पर यदि कोई जानकारी अथवा दावा संतोषजनक /आवश्यकताओं के अनुसार नहीं पाया जाता है तो उम्मीदवारी रद्‌द कर दी जायेगी । इस संदर्भ में भाफिटेसं का निर्णय अंतिम होगा ।

योग्यता,आवेदनों की स्वीकृति अथवा अस्वीकृति से संबंधित और प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया के संचालन से संबंधित सभी मामलों में भाफिटेसं को निर्णय अंतिम होगा और उम्मीदवारों पर बाध्यकर होगा । इस संदर्भ में किसी भी पूछताछ अथवा पत्रव्यवहार पर विचार नहीं किया जायेगा ।

संस्थान रद्‌द करने अथवा चयन के/प्रवेश के अधिकार अपने पास सुरक्षित रखता है ।

इस संदर्भ में अथवा इस के किसी मामले के संदर्भ में कोई विवाद हुआ तो केवल पुणे के न्यायालय के कार्यक्षेत्र का विषय होगा ।

 

टिप्पणी भाफिटेसं की लिखि‍त प्रवेश  - परीक्षा  2015 के सभी प्रश्न पत्र  द्विभाषी होंगे l

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे

प्रवेश से संबंधित पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें ।
 
टेलीफोन - 020-25431817/0017/0363/विस्तार - 223
020-25425656 (सीधी लाइन)

ई -मेल : tutorial_sec@ftiindia.com

संभावित उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तृत निर्देशों और अतन जानकारी के लिए कृपया नियमित अंतराल से हमारी वेबसाइट (www.ftiindia.com)  देखें ।
 
                                                                       

कुलसचिव                                                                          

भाफिटेसं,पुणे